What is Hair Loss in Hindi | बालों का झड़ना क्या है? हिंदी में

What is Hair Loss in Hindi | बालों का झड़ना क्या है? हिंदी में

What is Hair Loss in Hindi

हेल्लो दोस्तों कैसे है आप आज हम आपको What is Hair Loss in Hindi | बालों का झड़ना क्या है? हिंदी में के बारे में बताने जा रहे है, हर दिन आप लोगों को बालों के सभी रंग और स्टाइल के साथ देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों का प्रकार है? हाँ! सभी बाल एक जैसे नहीं बनाए गए हैं।

लोग विभिन्न कारणों से बाल झड़ते हैं। कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी जैसी बीमारी और दवाएं बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। बालों का झड़ना माता-पिता से भी विरासत में मिल सकता है। अक्सर, बाल पतले होते हैं क्योंकि इसकी बनावट अच्छी होती है, या क्योंकि इसमें बहुत अधिक कठोर रसायनों का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए यह आसानी से टूट जाते हैं।

आइए बालों की मूल संरचना से शुरू करें:

1) रोमकूप से बाल उगते हैं, जो लंबे और बल्बनुमा होते हैं। अगर आप बालों की एक लट को खींचती हैं तो आपको बालों की नोक पर उभार दिखाई देगा। कूप के आधार पर कोशिकाएं तेजी से विभाजित होती हैं और यहीं से आपके बालों का विकास होता है।

2) बालों की प्रत्येक लट में तीन परतें होती हैं, पहली सबसे भीतरी परत होती है जिसे मेड्यूला कहते हैं। हालांकि यह केवल मोटे बालों में मौजूद है।

3) मध्य परत को कॉर्टेक्स के रूप में जाना जाता है। यह परत आपके बालों को मजबूती, रंग और बनावट प्रदान करती है।

4) सबसे बाहरी परत क्यूटिकल कहलाती है और यही कॉर्टेक्स की रक्षा करती है। यह पूरी तरह से रंगहीन होता है।

5) बालों का पूरा किनारा केराटिन नामक प्रोटीन से बना होता है और वह बाल है।

क्या होगा अगर मेरे हार्मोनल बाल झड़ रहे हैं?

निम्नलिखित तस्वीरें विशिष्ट महिला हार्मोनल बालों के झड़ने के पैटर्न को दिखाती हैं। विशिष्ट महिला गंजापन पूरे खोपड़ी के सामान्यीकृत पतलेपन से शुरू होता है। पुरुष पैटर्न गंजापन के विपरीत यह है कि ताज पर बालों का झड़ना या बालों का झड़ना नहीं होता है।

बालों का एक सामान्य पतलापन होता है। यह शायद ही कभी होता है कि एक पुरुष एक महिला के समान बालों के झड़ने के पैटर्न को प्रदर्शित करता है, गाढ़े बालों की जड़ बालों के बल्ब को वापस त्वचा में अपनी जगह पर लौटने से रोकती है। इसकी वजह से नए बाल तो निकलेंगे, लेकिन सेटल नहीं हो पाएंगे। विकास चरण तब बाधित हो जाएगा और बाल बल्ब लगातार नए बाल पैदा करेगा, जो सामान्य पांच साल तक चलने के बजाय केवल कुछ सप्ताह या महीने पुराने हो जाएंगे।

विटामिन और बालों का झड़ना

विटामिन आपके शरीर के स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक हैं। विभिन्न विटामिन आपके शरीर के चयापचय और बालों के विकास को बनाए रखने में योगदान करते हैं। ये आपके बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। इसलिए आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने दैनिक आहार में अलग-अलग विटामिन पर्याप्त मात्रा में लें।

आपके बालों के विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक कुछ सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज बायोटिन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सल्फर, जिंक और इनोसिटोल हैं। पर्याप्त मात्रा में इन विटामिनों और खनिजों के होने से बालों का झड़ना रोका जा सकेगा और आपके बालों का विकास बना रहेगा। हालांकि, इन विटामिन और खनिजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको अपने दैनिक आहार में इन विटामिनों और खनिजों की कितनी मात्रा की आवश्यकता है। इसकी जानकारी हासिल करने के लिए आप अपने न्यूट्रिशनिस्ट की मदद ले सकते हैं। आप इंटरनेट वेबसाइटों और पत्रिकाओं आदि से भी पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महिला बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए विटामिन

छवि के प्रति जागरूक आज के समाज में, एक महिला के आत्म-सम्मान के लिए शारीरिक रूप-रंग पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। कल्पना कीजिए कि जब एक महिला अपने बालों को पतला देखती है तो उसके दिल में क्या दर्द होता है? यह अनुमान लगाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 25 मिलियन से अधिक महिलाएं बाल पतले होने का अनुभव करती हैं। कई आनुवंशिक रूप से हालत के लिए संवेदनशील हैं। अधिकांश आश्चर्य करते हैं कि क्या उनकी महिला बालों के झड़ने में मदद करने या रोकने के लिए कोई प्राकृतिक उपचार है।

महिला बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए कई विटामिन बहुत प्रभावी पाए गए हैं। बेशक, कई कारक महिलाओं के बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं लेकिन उचित पोषण आगे पतले होने और अधिक नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है।

यदि एक उचित पोषण जिसमें आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं, बालों के झड़ने की रोकथाम और एक अच्छी स्वस्थ खोपड़ी में मदद करता है, तो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन और पूरक आहार पर अतिरिक्त ध्यान देना समय और प्रयास के लायक है।

पीड़ितों के लिए उपलब्ध बालों के झड़ने के उपचार के प्रकार

यहां उल्लिखित बालों के झड़ने के उपचार सभी बालों के झड़ने की स्थिति के लिए निश्चित इलाज प्रदान नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे उन शासनों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कई पीड़ितों ने उपयोगी पाया है। दूसरे शब्दों में, वे संभावित समाधानों के उदाहरण हैं जिन्हें कई रोगियों ने अपनी अपेक्षाओं के साथ-साथ बालों के झड़ने के कारणों का ईमानदारी से आकलन करने के बाद चुना है।

यह लेख चार बुनियादी दृष्टिकोणों पर ध्यान केंद्रित करेगा-

1) उन लोगों के लिए एक दवा आधारित दृष्टिकोण जो मजबूत दवाएं लेने से परहेज नहीं करते हैं।

2) उन लोगों के लिए एक व्यावसायिक उत्पाद दृष्टिकोण जो एक गैर-दवा समाधान पसंद करते हैं लेकिन जो अभी भी एक ऐसा उपचार चाहते हैं जिसका ट्रैक रिकॉर्ड हो।

3) जो प्राकृतिक मार्ग का पालन करना पसंद करते हैं उनके लिए एक प्राकृतिक उपचार दृष्टिकोण।

4) उन लोगों के लिए पोषण संबंधी दृष्टिकोण जो अधिक समग्र दृष्टिकोण अपनाना चाहते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हम बालों का झड़ना क्या है? हिंदी में | What is Hair Loss in Hindi के बारे में जाने हैं कि बालों का झड़ना क्या होता है यह सब के बारे में आज हम को जानने को मिला।

आशा करता हूं कि आपको बालों का झड़ना क्या है? के बारे में What is Hair Loss in Hindi | बालों का झड़ना क्या है? और झड़ने के उपचार कैसे करे? के बारे में जानकारी हो गई होगी। अगली पोस्ट में Hair Treatment से संबंधित इससे भी अच्छी जानकारी मिलेगी।

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Comment