What is NEET in Hindi | NEET क्या है? संपूर्ण जानकारी।

What is NEET in Hindi

हाय हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है, आज हम बताने जा रहे हैं NEET क्या होता है, What is NEET in Hindi और नीट एग्जाम में कैसे एडमिशन ले? भविष्य में क्या स्कोप है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको बताएंगे।

NEET क्या है? | What is NEET in Hindi

हम सभी आगे बढ़ना चाहते हैं और इसके लिए अपना पसंदीदा क्षेत्र को हम सब चुनते हैं। ताकि हम अपनी पसंद का कैरियर बना सके। इसके लिए हम को बेहतर पढ़ाई की बहुत जरूरत है, ताकि इस फील्ड में सिलेक्शन हो सके और आगे की चुनौती का सामना कर सके। What is NEET in Hindi

हर फील्ड में अपना-अपना इंटरेस्ट होता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता है, कोई इंजीनियर बनना चाहता है, कोई राइटर बनना चाहता है, कोई टीचर बनना चाहता है, कोई ऑफिसर बनना चाहता है, लेकिन यह सब चीजों के लिए हमको पढ़ाई करना बेहद जरूरी है इसी की बदौलत हम अपना सपना पूरा कर सकते हैं। जीवन में पढ़ाई के बिना कोई विकास नहीं है। What is NEET in Hindi

चलो अब हम बात करते हैं NEET के बारे में कि हम नीट में एडमिशन कैसे ले सकते हैं और इसका टर्म एंड कंडीशन क्या-क्या है। सबसे पहले हम जानते हैं NEET का फुल फॉर्म क्या होता है –

NEET का फुल फॉर्म क्या है?

NEET फुल फॉर्म है – National Eligibility Cum Entrance Test

यह भारत में एजुकेशन सिस्टम में एडमिशन लेने के लिए Qualifying Exam देना पड़ता है, तब हम जाकर एमबीबीएस और बीडीएस में सिलेक्शन होता है। इस एग्जाम को क्लियर कर लेने के बाद स्टूडेंट को एडमिशन मिल जाता है। अब हम जानते हैं NTA क्या है?

NTA क्या है?

NTA का फुल फॉर्म होता है – National Testing Agency

NTA Exam NEET Exam को कंडक्ट करता है, और NEET Exam दो लेवल पर होता है – UG और PG. NEET UG लेवल पर MBBS और BDS मेडिकल कोर्सेज के लिए Entrance Test होता है। जबकि NEET PG लेवल पर M.S. और M.D. के कोर्स इसके लिए Entrance Test होता है। यह एग्जाम हर साल देश में लगभग 479 मेडिकल कॉलेज के एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

हमें NEET की जरूरत क्यों पड़ी?

जो पहले एग्जाम कराते थे उसे आसान बनाने के लिए हमें NEET का जरूरत पड़ा। पहले के एग्जाम में बहुत से कठिनाई का सामना करना पड़ता है, इसी कठिनाई को दूर करने के लिए AIPMT और State Level CET जैसे – MHCET, R-PMT, WBJEE, EAMCET, Delhi – PMT इन सभी एग्जाम को रिप्लेस करके NEET को आयोजित किया गया।

NEET से संबंधित महत्वपूर्ण बातें?

NEET (UG) 5 मई 2019 को हुआ था। 5 जून 2019 को इसका रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया।

यह एक सिंगल स्टेज एग्जाम है और यह ऑफलाइन होगा। और इसे साल में एक बार दे सकते हैं। और इस Exam की Duration 3 Hours होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन आएगा और इस पर नेगेटिव मार्किंग भी होगा। इस एग्जाम बैठने के लिए 12th पास हो कर Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट होनी चाहिए। और फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

NEET एग्जाम में Maths होना जरूरी नहीं है, इस एग्जाम को देने के लिए स्टूडेंट को 17 साल होना बहुत जरूरी है और Unreserved Category के Candidate को क्लास 12th में 50% लाना अनिवार्य होता है और OBC, SC और ST के लिए 40% लाना है। NEET Exam clear करने के लिए candidate कितने भी attempt कर सकता है और candidate को indian citizen होना जरूरी है।

NEET Exam की Preparation से जरूरी बातें?

NEET Exam से संबंधित महत्वपूर्ण बातें जानने के बाद अब हम NEET Exam की प्रिपरेशन के बारे में जानते हैं, कि नीट  एग्जाम की तैयारी कैसे करें, सबसे पहले कैरियर से जुड़ा नीट एग्जाम की तैयारी में बहुत अच्छे से सोच लीजिए क्योंकि एग्जाम बहुत ही ज्यादा डिफिकल्ट होता है और अत्यधिक पढ़ाई बेहद जरूरी है।

इससे मन में तनाव और अत्यधिक प्रेशर का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए कुछ मूल बातें भी ध्यान में रखें जैसे कि खुद को हैप्पी रखना, हमेशा खुद को मोटिवेट करते रहना, और हमेशा पॉजिटिव सोचते रहना। क्योंकि आप अपने आप को एक डॉक्टर के रूप में देखना चाहते हैं, तो पूरी तरीके से अपने आप को इस एग्जाम के लिए खुद को बनाना पड़ेगा तैयारी करने में भीड़ जाइए क्योंकि अपने सपने को हकीकत बनाने का काम सिर्फ आप में ही है। अपना पूरा फोकस इस एग्जाम को क्लियर करने में लगाइए।

इसके लिए आपको 11th और 12th का एग्जाम में भी अच्छे से Focus करना पड़ेगा ताकि आपको neet exam के लिए थोड़ा हेल्प मिल सके क्योंकि basic जानकारी होना भी बहुत जरूरी है Neet एग्जाम के लिए। जितना ज्यादा आपको स्कूल के एग्जाम में पकड़ होगा। उतना ही ज्यादा आपको नीट की तैयारी में हेल्प मिलेगा। क्योंकि basic जानकारी बहुत ही जरूरी है, जो आप स्कूल लाइफ में पढ़े हो।

NEET Clear करने के लिए अपनी Basic Knowledge को कैसे ठीक रखें?

NEET क्लियर करने के लिए आपको बेसिक जानकारी होना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि बेसिक जानकारी के कारण ही आपको नीट एग्जाम के लिए सहायता होगा क्योंकि आपको बेसिक जानकारी पहले से है इससे नीट एग्जाम में कठिनाई का सामना ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। और सबसे बड़ी बात कि अपने हेल्थ का ध्यान भी रखें क्योंकि नीट एग्जाम थोड़ा जटिल होता है इससे आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपना हेल्थ का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है ताकि आप तनावमुक्त रहें और NEET Exam में अच्छे से फोकस कर सके।

Conclusion

मैं आशा करता हूँ की आपको NEET क्या होता है | What is NEET in Hindi के बारे में अच्छे से जानकारी हो गयी होगी अगले पोस्ट में हम NEET के बारे में और जानकरी प्राप्त करेंगे जैसे की neet में पास होने के लिए कितना नंबर लाना होगा और NEET के लिए फीस कितना लगता होगा और neet कितने साल का होता है, NEET के लिए कौन सा बुक पढ़े ये सब के बारे में हम अगले पोस्ट में ज्यादा विस्तार से जानेगे।

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Comment